नमक के ये अचूक फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

1-संतुलित मात्रा में नमक का सेवन आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाता है। लेकिन नमक का ज्यादा इस्तेमाल आपके शरीर के लिए नुकसानदेह भी है। नमक की एक निर्धारित मात्रा शरीर में बनी रहनी जरूरी होती है। जब यह उससे ज्यादा या कम हो जाए तो हमें नुकसान भी दे सकता है।

2-नमक के पानी में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और ब्रोमाइड जैसे मिनरल पाए जाते हैं। हाथों और पैरों पर नमक के पानी का प्रयोग करने से ये त्चवा के रोम छिद्रों में प्रवेश करते हैं। इससे त्वचा की ऊपरी सतह साफ होती है और स्वस्थ व चमकदार त्चचा बनती है।

3-नमक के पानी से नहाने से त्वचा से जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। गर्म पानी त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है। इससे मिनरल त्वचा के अंदर गहराई तक जाकर सफाई करते हैं। नमक का पानी जहरीले और नुकसान देने वाले तत्वों को और बैक्टीरिया को त्वचा से दूर करता है।

4-यदि आप नमक के पानी से रोजाना नहाते हैं तो इससे शरीर की मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन और दर्द से राहत मिलती है। इससे गठिया, शुगर या अन्य किसी चोट के कारण होने वाली ऐंठन को भी दूर करता है। नमक के पानी के सेवन से मांसपेशियां मुलायम हो जाती हैं।

5-नमक का पानी हड्डियों की खराबी से संबंधित बीमारी यानी ऑस्टियोआर्थराइटिस और नसों की सूजन यानी टेंडीनिटिस के इलाज में भी कारगर है। नमक का पानी सूजन को कम करता है।

6-नमक के पानी से नहाने से खुजली और अनिद्रा से राहत मिलती है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी नमक के पानी से नहाना अच्छा है। इससे नहाने से आप ज्यादा शांत, खुश और आराम महसूस करेंगे। आगे की स्लाइड में हम आपको बता रहे हैं ज्यादा नमक का इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान।

7-ज्यादा नमक खाने से आपके शरीर में अधिक मात्रा में सोडियम पहुंचता है। सोडियम की अधिक मात्रा से पेट का कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि नमक का संतुलित मात्रा में ही सेवन किया जाए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*