Mi के सभी चाहने वाले ज़रूर से जानते होंगे की शाओमी ने ‘देश का स्मार्टफोन’ कहे जाने वाला रेडमी 5A लॉन्च कर दिया है जो की बहुत ही ज़्यादा चर्चा में आ गया है अपनी कीमत और फीचर्स की वजह से. तो आज हम इसी बारे में बात करेंगे की आखिर इस फ़ोन में क्या अलग या फिर खास है Redmi 4A से? मगर उससे पहले आप सभी से गुज़ारिश है की आप हमें जल्दी से फॉलो कर लें और ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें.

Redmi 5A को शाओमी ने 4999 रूपए की कीमत के साथ लॉन्च किया है मगर सिर्फ शुरू के 5 मिलियन यानी की 50 लाख फ़ोन पर और उसके बाद इसकी कीमत दोबारा 5999 रूपए हो जाएगी जो की इसकी असली कीमत है. इसके अलावा आप ज़रूर हमारी पुरानी खबर पढ़ें जिसमें बताया गया है की कैसे Redmi 5A आपको महज़ 3999 रूपए का मिल सकता है.

अब ज़रा दोनों फ़ोन में फर्क जान्ने के कोशिश करते हैं और पहला फर्क कीमत तो है ही जो की Redmi 5A के शुरू के 50 लाख फ़ोन की 4999 रूपए है जबकि Redmi 4A की कीमत 5999 रूपए है. इसके अलावा जो अलग बातें है वो इस प्रकार हैं:

Redmi 4A या फिर नया Redmi 5A दोनों को ही प्लास्टिक से बनाया गया है मगर 5A का लुक काफी हद तक मेटल का लगता है और दोनों में ही आपको फिंगरप्रिंट नहीं मिलेगा. स्क्रीन साइज दोनों का बराबर 5 इंच का HD IPS डिस्प्ले के साथ.
Redmi 5A ड्यूल सिम और मेमोरी कार्ड दोनों ही एक साथ इस्तेमाल करने की सहूलियत के साथ आता है वहीँ Redmi 4A में आपको सिर्फ एक सिम और एक मेमोरी या फिर दोनों सिम की सुविधा मिलती है.
रैम और ग्राफिक्स की बात करें तो दोनों में बराबर हैं जो की स्नेपड्रैगन 425 प्रोसेसर है जिसमे एड्रेनो 308 का GPU दिया गया है दोनों ही Redmi 4A और Redmi 5A में मगर बैटरी आपको Redmi 4A में थोड़ी सी कम मिलेगा Redmi 4A के मुकाबले. क्योंकि Redmi 5A में 3000 mAh की बैटरी है जबकि Redmi 4A में 3120 mAh बैटरी थी.
कैमरा की बात की जाये तो दोनों फ़ोन में आपको रियर में 13 मेगापिक्सेल का कैमरा और फ्रंट में सिर्फ 5 मेगापिक्सेल का कैमरा मिलेगा.
एंड्राइड वर्शन आपको Redmi 5A में लेटेस्ट नौगट मिलेगा जो की MIUI 9 पर चलता है और वही Redmi 4A में अभी भी आपको एंड्राइड मार्शमैलौ मिलता है जो की MIUI 8 पर है मगर जल्द ही अपडेट हो जायेगा.
आखिर सबसे बड़ा फार आपको दोनों की कीमत में मिलता है. Redmi 5A के शुरू के 50 लाख यूनिट आपको 4999 रूपए में मिलेंगे और उसके बाद ये 5999 रूपए के हो जायेंगे वहीँ Redmi 4A आपको 5999 का ही मिलेगा अभी भी. और ये दोनों हमने सिर्फ 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज के वैरिएंट की बात की है.

इसलिए अगर आप भी अभी कोई फ़ोन लेने की सोच रहे हैं तो ज़रूर से Redmi 5A लें जितनी जल्दी हो सके. और खबर अच्छी लगी तो हमे फॉलो ज़रूर करें और सभी दोस्तों तक शेयर करके हमें अपनी राय नीचे कमेंट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *